सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

बुधवार, 18 मई 2016

Text protected website से टेक्स्ट कैसे कॉपी करें

आजकल इन्टरनेट की दुनिया में किसी के चीज को खास कर टेक्स्ट matter को कॉपी करने का प्रचलन काफी बढ़ गया है. बस किसी वेबसाइट पर कोई अच्छी चीज लिखा हुआ देखा, उसे कॉपी किया और अपने इस्तेमाल के लिए उसे अपना बनाकर पेस्ट कर लिया. इन सब चीजों को देखते हुए आजकल कई वेबसाइट अपने टेक्स्ट कॉपी आप्शन को ब्लाक करके रखती है, जिससे की कोई उसके matter को कॉपी न कर सके. 
जब आप उसके किसी matter को सेलेक्ट करेंगे तो न ही तो वो सेलेक्ट होगा और न ही Right Click करके आप उसे कॉपी कर पायेंगे. पर इसकी वजह से Students को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. उनलोगों को इसकी वजह से महत्वपूर्ण Notes और गाइडेंस नहीं मिल पाता है. 
मैं आज आपलोगों को एक कुछ ट्रिक्स बता रहा हूँ, जिसके इस्तेमाल से आप किसी भी वेबसाइट से Text Matter कॉपी कर सकते हैं. 

1. Google Chrome Allow Copy Extension

इन्टरनेट में वेबसाइट ओपन करने के लिए हमलोग अक्सर Google Chrome Browser का इस्तेमाल करते हैं. Right Click Enable करने के लिए इस ब्राउज़र में दो एक्सटेंशन होता है. जिसका नाम है : 1. Allow Copy और 2. Right To Copy.

Right To Copy : Google Chrome में ये extension ऐड करने के लिए यहाँ क्लिक करें. 
extension add hone ke baad ap kisi bhi website se koi bhi text note copy karke apne computer me save kar sakte hai. Extension ऐड होने के बाद आप किसी भी वेबसाइट से कोई भी टेक्स्ट कॉपी कर सकते हैं.

यहाँ क्लिक करें  http://ouo.io/ydeHzw 
Allow Copy Extension : इसको Chrome में ऐड करने का तरीका भी बिलकुल वैसा ही है. Extension ऐड करने के लिए यहाँ क्लिक करें. 

नोट : यह ट्रिक्स सिर्फ कंप्यूटर के लिए हैं. Mobile पर यह काम नहीं करेगा.

2. Firefox RightToClick Extension

Firefox भी गूगल क्रोम की तरह ही एक फेमस ब्राउज़र है. इस ब्राउज़र में Right to Copy इनेबल करने के लिए एक्सटेंशन यहाँ से Downlode करें.


3. Java Script off karke

Google Chrome में Java Script off करने का तरीका : इसके लिए आप निम्नलिखित ट्रिक्स अपनाये. Setting -> Advanced Setting -> Privacy Setting -> Content Setting -> Disable Java Script

Firefox में Java Script Off करने का तरीका : सबसे पहले आप Firefox के Address Bar में लिखिए : about:config इसके बाद इंटर बटन प्रेस करें. इसके बाद निचे दिए हुए चित्र के अनुसार message आएगा. 



” I’ll be careful, i promise ” पर क्लिक करेंगे तो इस तरह का बॉक्स खुलेगा. यहाँ पर आप javascript.enable टाइप करके इंटर बटन दबाये. अब आपके सामने निचे दिए हुए चित्र की तरह दिखाई देगा. (चित्र देखें)


चित्र के अनुसार इस फाइल के दाहिने तरफ true लिखा होगा. जैसे ही आप इस पर डबल क्लिक करेंगे तो वह पर false लिखा हुआ आ जायेगा. अब आप इस tab को बंद कर दीजिये. जैसे की निचे चित्र में मैंने दिखाया है.


अब आप किसी भी वेबसाइट से matter कॉपी करने के लिए स्वतंत्र हैं. 

नोट : यह ट्रिक सिर्फ जानकारी के लिए है...कृपया इस ट्रिक्स का व्यावसायिक उपयोग ना करें. इस ट्रिक्स से सम्बंधित किसी भी प्रकार के विवाद के लिए www.trickinhindi.blogspot.com/.in जिम्मेवार नहीं होगा.

3 टिप्‍पणियां:

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...