सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

गुरुवार, 11 दिसंबर 2014

अपने कंप्यूटर से चलायें अपना स्मार्ट फ़ोन

शायद आपने भी कभी सोचा ही होगा कि कैसे अपने पर्सनल कम्प्यूटर से अपने स्मार्टफोन को चलाएं करें। आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे अपने पर्सनल कम्प्यूटर से आप अपना स्मार्टफोन यूज कर सकते हैं। मतलब बिलकुल साफ है कि आप इस तरीके से कम्प्यूटर से अपने  स्मार्टफोन के कैमरा, फोटोज, कॉन्टेक्स्ट, मैसेज, कॉल लॉग्स देख सकते हैं और फाइल्स ट्रांसफर कर सकते हैं। कम्प्यूटर से स्मार्टफोन चलाने का सीधा अर्थ यह है कि आप बिना फोन को हाथ लगाए अपने पीसी से ही व्हाट् सएप मैसेज का जवाब दे भी सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे होगा यह कमाल ...
अपने कम्प्यूटर से स्मार्टफोन को यूज करने के लिए आप को एक मोबाइल एप की जरूरत होगी। इस एप को डाउनलोड करने के बाद आप अपने स्मार्टफोन की फाइल्स , लिंक और टैक्स्ट को ट्रांसफर कर सकते हैं। अपने मैक और पर्सनल कम्प्यूटर की स्क्रीन से अपना स्मार्टफोन कं ट्रोल कर सकते हैं। इतना ही नहीं, इस एप से आप स्म ार्टफोन के टैक्स्ट मैसेज, कॉन्टेक्स्ट, कॉल लॉग्स और सभी एप्स के नोटिफिकेशन भी एक्सेस कर सकते हैं। इसके अलावा फोन का कैमरा, फोटोज यूज कर सकते हैं। रिंगटोन बदल सकते हैं और स्क्रीनशॉट्स भी ले सकते हैं।
इस काम के लिए आपको "एयरड्रॉयड" एप डाउनलोड करना होगा। एयरड्रॉयड एप आप प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप के एयरमिर्र फीचर से आप अपने एंड्रायॅड फोन को कम्प्यूटर डेस्कटॉप पर देख सकते हैं। आपके डेस्कटॉप स्क्रीन पर एंड्रायड फोन के सारे फीचर्स डिस्प्ले हो जाएंगे और आप इन्हें माउस और कीबोर्ड की सहायता से यूज कर पाएंगे।
एयरड्रॉयड एप इंस्टाल करने के बाद इस एप को अपने फ़ोन पर ओपन करें। ओपन करने के बाद आपको इस एप का इंट्रोडक्शन दिखाया जाएगा और रजिस्टर करने के लिए कहा जाएगा। आप अपने जीमेल आईडी, फेसबुक आइडी, टि्वटर आईडी के अलावा नया यूजर आईडी बनाकर भी साइन इन कर सकते हैं। रजिस्ट्रर करने के बाद आपको अपने स्मार्टफोन को कनेक्शन करना है कम्प्यूटर से। इस फीचर में आपको दो एड्रेस बार दिखाई देंगे। पहला एयरड्रॉयड एप का वेब एड्रेस और दूसरा आईपी एड्रेस। 
आईपी एड्रेस कुछ यूं दिखाई देगा - एचटीटीपी://192.186.2.0.1234

स्क्रीन पर आए इन दोनों यूआरएल से आप कनेक्ट कर सकते हैं। अगर आप वेब यूआरएल यानि कि पहले वाले यूआरएल से कनेक्ट करना चाहते हैं, तो कम्प्यूटर के ब्राउजर में ये एड्रेस टाइप करें। इसके बाद आपको उसी आईडी से यहां साइन इन करना है जो आपने रजिस्ट्रेशन के समय यूज किया था। और अगर आप आईपी एड्रेस से कनेक्ट करना चाहते हैं, तो वही आईपी एड्रेस कम्प्यूटर के ब्राउजर पर टाइप करना होगा। यानि कि एप में दिखाए गए आईपी एड्रेस को अपने कम्प्यूटर के ब्राउजर को ओपन करवाना है। जैसे ही आप ऎसा करेंगे, आपको अपने मोबाइल स्क्रीन पर कनेक्ट का नोटिफिकेशन प्राप्त होगा जिसे आपको एक्सेप्ट करना है।
जैसे ही एयरड्रायॅड और आपके कम्प्यूटर का कनेक्शन सैट होगा, आपके कम्प्यूटर पर आपके स्मार्टफोन का होम स्क्रीन दिखाई देने लगेगा। अब आप यहां पर वो सारे काम कर सकते हैं जो अपने स्मार्टफोन से करते हैं। जैसे कि स्मार्टफोन की किसी भी तरह की फाइल्स को कम्प्यूटर में सेव करना, मैसेज पढ़ना और उनका जवाब देना, फोटोज को ट्रांसफर करना, व्हाट्सएप मैसेज को पढ़ना और जवाब देना आदि। 
*** ध्यान रहे आईपी एड्रेस से कम्प्यूटर और स्मार्टफोन कनेक्ट करते समय एक ही इंटरनेट कनेक्शन का यूज हो। हां, अगरआप वेब यूआरएल से कनेक्ट करते हैं, तो सेम नेटवर्क पर रहें या ना रहें कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...