सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

रविवार, 9 मार्च 2014

कंप्यूटर पर चलाइए मोबाइल ऐप्स

 अगर  मोबाइल पर चलने वाले apps कम्प्यूटर पर भी इन्स्टॉल हो जाए तो मजा आ जायेगा. कंप्यूटर पर काम करते हुए ही हम वॉट्सैप, वाइबर, किक मेसेंजर, काकाओ टॉक, लाइन, ब्लैकबरी मेसेंजर और ऐसे ही कई मोबाइल ऐप्स पर आये हुए मेसेज का जवाब कंप्यूटर से ही दे सकते हैं. इसके लिए एक खास ट्रिक है ब्लूस्टैक्स.इसके जरिये हम मोबाइल apps को कंप्यूटर पर चला सकते हैं.

ब्लूस्टैक्स एक ऐंड्रॉयड एम्युलेटर है। संक्षेप में कहें तो ऐंड्रॉयड ऐप्स को विंडोज पर चलाने का यह बेस्ट तरीका है। पहले ब्लूस्टैक्स को अपने विंडोज पीसी पर इन्स्टॉल करें। इन्सटॉल हो जाने पर ब्लूस्टैक्स ऐप प्लेयर स्क्रीन के बाएं कोने में ऊपर की तरफ बने सर्च आइकन पर क्लिक करें और वह मोबाइल ऐप चुनें जो आप यूज करना चाहते हैं।
 ब्लूस्टैक्स ऐप इन्स्टॉल करने से पहले आपसे एक गूगल अकाउंट सेटअप करने को कहेगा। आप अपने गूगल अकाउंट से साइन-इन भी कर सकते हैं और नया अकाउंट भी बना सकते हैं। ब्लूस्टैक्स को अपने गूगल अकाउंट से लिंक कर अपने कंप्यूटर पर ऐप्स डाउनलोड करें।
ऐप को डाउनलोड कर वैसे ही अपने पीसी पर इन्स्टॉल करें जैसे मोबाइल पर करते हैं। ऐप इन्स्टॉल हो जाए तो ब्लूस्टैक्स ऐप प्लेयर विंडो पर नीचे की तरफ बने होम बटन पर क्लिक करें। विंडो में सबसे ऊपर आपको नई इन्स्टॉल्ड ऐप मिलेगी। अगर न दिखे तो सीधे हाथ की तरफ बने ऑल ऐप्स बटन को क्लिक करें।
अब अपने ऐप को ठीक उसी तरह सेट अप करें जैसे आप मोबाइल पर करते हैं। उदाहरण के लिए वॉट्सऐप को लेते हैं। सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर डालें और आगे बढ़ें। अगर मोबाइल नहीं है तो यहां आप लैंडलाइन फोन नम्बर भी डाल सकते हैं।
5 मिनट में आपके पास एसएमएस आएगा। वॉट्सऐप की तरफ से आपको रजिस्टर किये गए नंबर पर एक कॉल आएगी। उसे रिसीव करें और दूसरी तरफ से बताए गए कन्फर्मेशन कोड को वॉटसऐप विंडो में डालें। इसके बाद यह आपके पीसी से ठीक वैसे ही काम करने लगेगा जैसे आपके फोन से करता है। ( ब्लूस्टैक्स ऐप को downlode करने के लिए यहाँ क्लिक करें.)
ध्यान देने वाली बात ये है कि ये ऐप्स मोबाइल के लिए बने हैं, कम्प्यूटर के लिए नहीं इसलिए कभी भी कोई भी दिक्कत आ सकती है। खासकर जब आप ऐप का इस्तेमाल फोन और कम्प्यूटर दोनों से करेंगे तो दिक्कत होने की संभावना ज्यादा है। इन्हें एक ही डिवाइस से ऑपरेट करने की कोशिश करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...