सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

गुरुवार, 9 जनवरी 2014

अपने-आपको नेट की दुनिया से करें DELETE

 आज हम इन्टरनेट पर कई काम करते हैं. रोज अपनी जरूरतों और जानकारियों के लिए ढेर सारी वेबसाइट को ओपन करते हैं. कुछ तो बिना किसी परेशानी और बिना कोई जानकारी लिए अपने साईट को यूज़ करने के लिए दे देते हैं. लेकिन कुछ वेबसाइट हमसे हमारी डिटेल लेकर ही आगे बढ़ने का रास्ता देती हैं. अगर हम एक बार भी अपनी जानकारी ऑनलाइन कर देते हैं तो आपकी उस जानकारी को कई वेबसाइट by डिफ़ॉल्ट ही यूज़ कर लेता है. जब आप नयी जॉब के लिए ऑनलाइन अप्लाई करते हैं तो जॉब देने वाली साईट आपकी personnal जानकारी लेकर आपको परखती हैं. इस वजह से या किसी और वजह से अगर आप अपनी ऑनलाइन मौजूदगी को डिलीट करना या सुधारना चाहते हैं, तो मैं यहाँ पर आपको कुछ  आसान तरीके बता रहा हूँ.
  फेसबुक से पोस्ट्स को हटाना

आप अपडेट्स या कॉमेंट्स को अपने अपडेट के दाईं तरफ ऊपर कोने में ड्रॉप डाउन एरो पर क्लिक करके और इसे सिलेक्ट कर डिलीट कर सकते हैं। खुद पोस्ट किए गए फोटो के लिए, इमेज ओपन कीजिए, ऑप्शंस बटन पर क्लिक कीजिए और डिलीट दिस फोटो को सिलेक्ट कीजिए। किसी और के अपलोड फोटो को डिलीट करना मुश्किल हो सकता है। ज्यादातर मामलों में फ्रेंडली रिमूवल रिक्वेस्ट से काम बन सकता है। अगर ऐसा नहीं है तो इमेज खोलिए, ऑप्शंस पर क्लिक कीजिए और रिमूव/रिपोर्ट टैग को सिलेक्ट कीजिए। पॉप-अप बॉक्स आपकी मदद करेगा।

फेसबुक अकाउंट डिलीट करना: 

डिफॉल्ट रूप में फेसबुक आपको अपना अकाउंट पूरी तरह से डिलीट करने का ऑप्शन नहीं देता है। इसके बजाय आप अपने अकाउंट को सेटिंग्स > सिक्यॉरिटी में जाकर डिऐक्टिवेट कर सकते हैं। अकाउंट को डिऐक्टिवेट करने से आपका प्रोफाइल हाइड हो जाता है। ऐसे में लोग आपको ऑनलाइन ढूंढ नहीं पाएंगे। हालांकि, अगर आप जॉइन बैक ऑप्शन चुनते हैं, तो लॉगइन करने पर अकाउंट फिर से ऐक्टिवेट हो जाता है। अपने फेसबुक अकाउंट को पूरी तरह से डिलीट करने के लिए आपको ऑनलाइन फॉर्म भरना पड़ता है। फेसबुक आपको अपनी इंफो को डाउनलोड करने का ऑप्शन देता है। फेसबुक अकाउंट में लॉगइन कीजिए और ओपन कीजिए www.facebook.com/help/delete_account

गूगल से अकाउंट डिलीट करना

गूगल अकाउंट न केवल जीमेल का ऐक्सेस देता है, बल्कि यह मैप्स, कैलेंडर, गूगल+, यूट्यूब, पिकासा जैसी कई सर्विसेज़ तक भी आपकी पहुंच बनाता है। गूगल अकाउंट आपके ऐंड्रॉयड फोन से भी जुड़ा होता है। ऐसे में आपके अकाउंट को डिलीट करने पर तमाम ऐप्स काम करना बंद कर सकते हैं। अगर आप अपना अकाउंट पूरी तरह बंद करना चाहते हैं, तो गूगल अकाउंट (http://accounts.google.com) पर जाइए और डेटा टूल्स पर क्लिक कीजिए। इस पेज पर अकाउंट मैनेजमेंट सेक्शन पर आपको अपना गूगल+ प्रोफाइल डिलीट करने का ऑप्शन मिलेगा। आपका पूरा गूगल अकाउंट और अन्य जुड़ी हुई सर्विसेज या प्रॉडक्ट्स भी इसके साथ ही रिमूव हो जाएंगे। आप खास प्रॉडक्ट को भी इसमें चुन सकते हैं। अगर आप या कोई और दुर्घटनावश आपका अकाउंट डिलीट कर देता है, तो गूगल आपको लिमिटेड टाइम तक सारी चीजों को रीस्टोर करने की इजाजत देता है।

Justdelete.me
हो सकता है कि पॉप्युलर वेबसाइट्स के अलावा आप धीरे-धीरे कई वेबसाइट्स पर (न्यूज़लेटर, ऑनलाइन शॉपिंग या कहीं कॉमेंट करने के लिए) रजिस्टर्ड हो गए हों। आप बस justdelete.me पर जाइए। वहां लेबल से पता चल जाएगा कि उस वेबसाइट पर अकाउंट डिलीट करना कितना आसान/मुश्किल है। हरा लेबल सबसे आसान और लाल लेबल सबसे मुश्किल के लिए है। काले लेबल वाली साइट्स से अकाउंट डिलीट नहीं किया जा सकता। आप वेबसाइट सर्च करिए और आपको अकाउंट डिलीट करने का लिंक मिल जाएगा। यहां एक बढ़िया टूल 'फेक आइडेंटिटी जेनरेटर' है। यह टूल उन वेबसाइट्स के लिए बढ़िया है, जो बर्थडेट, अड्रेस और यूज़र डिस्क्रिप्शन मांगती हैं।

Accountkiller.com
www.accountkiller.com पर आपको सटीक निर्देश मिलेंगे कि आप पॉप्युलर वेबसाइट्स, ब्लॉग्स और नेटवर्क्स से अपना अकाउंट या पब्लिक प्रोफाइल कैसे डिलीट करें। ज्यादातर मामलों में आपको एक लिंक मिल जाएगा, जहां से आप अपना अकाउंट डिलीट कर सकते हैं या डिलीट करने के बारे में ज्यादा जानकारी पा सकते हैं। यहां सबकुछ फ्री है और आपको साइन-अप की जरूरत भी नहीं।

ट्विटर
अपने अकाउंट पर जाकर आप भेजे गए हर ट्वीट के नजदीक बने बटन पर क्लिक कर उसे डिलीट कर सकते हैं।
अकाउंट डिलीट करना: ट्विटर अकाउंट को डिलीट करना आसान है। ट्विटर की सेटिंग्स में अकाउंट पर जाइए और अपने अकाउंट में साइन इन कीजिए। सबसे नीचे जाइए और डिऐक्टिवेट माई अकाउंट पर क्लिक कीजिए।

लिंक्डइन
लिंक्डइन पर साइन इन कीजिए और 'अकाउंट ऐंड सेटिंग्स' में 'प्राइवेसी ऐंड सेटिंग्स' को सिलेक्ट कीजिए। नीचे जाइए और अकाउंट सेक्शन पर क्लिक कीजिए। यहां दाईं तरफ आपको क्लोज़ योर अकाउंट का ऑप्शन मिलेगा। लिंक्डइन आपके अकाउंट क्लोजर रिक्वेस्ट की वजह पूछेगा और वजह बताने पर आपका अकाउंट रिमूव हो जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...