सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

शनिवार, 21 दिसंबर 2013

Safety Apps के साथ सुरक्षित रहें हमेशा

 दिल्ली समेत पूरे देश को दहलाने वाली 16 दिसंबर, 2012 की घटना को एक साल हो गया है। इस हादसे के बाद घर के बाहर लेडीज़ सेफ्टी को लेकर चिंताएं काफी बढ़ गईं। इस दिशा में सरकार और पुलिस की मदद के अलावा खुद कदम उठाने भी जरूरी हैं। इस काम में अगर तकनीक की मदद ली जाए, तो यह बहुत कारगर साबित हो सकती है। इस मामले में मोबाइल ऐप्स सेफ्टी के मामले में बड़ी भूमिका अदा कर रहे हैं। आजकल बाजार में दो तरह के सेफ्टी ऐप्स मौजूद हैं :
1. जोरदार आवाज के साथ आस-पास वालों को अलर्ट कर देने वाले।
2. पहले से फीड नंबरों पर इमर्जेंसी में लोकेशन और मेसेज भेजने वाले।

मैं आज महिलाओं की सुरक्षा से जुड़े कुछ ऐसे ही तकनीकी apps के बारे में बता रहा हूँ.Damini
यह ऐप 16 दिसंबर 2012 गैंगरेप की घटना के बाद डिवेलप किया गया। अगर यह ऐप आपके मोबाइल में है, तो किसी भी खतरे के वक्त इसके जरिए आपके रजिस्टर्ड नंबरों पर मेसेज चले जाएंगे। थोड़ी-थोड़ी देर में आपकी जीपीएस लोकेशन भी इन नंबरों तक जाती रहेगी। इतना ही नहीं, ऐप के एक बार ऐक्टिवेट होने के बाद यह जगह की फोटो खींचना भी शुरू कर देता है और इन्हें रजिस्टर्ड नंबरों पर तो भेजता है, साथ ही क्लाउड पर सेव भी करता जाता है। इसके बाद अगर मोबाइल फोन बंद हो जाए या तोड़ दिया जाए, तो भी मोबाइल से विडियो और कॉल डिटेल निकाली जा सकती है।
साइज : 1.1 MB
प्लैटफॉर्म : ऐंड्रॉयड (downlode करने के लिए यहाँ क्लिक करें )
कीमत : फ्री

Circle of 6
यह वैसे तो खासतौर पर कॉलेज जाने वाली स्टूडेंट्स को ध्यान में रख कर डिजाइन किया गया है, लेकिन यह सभी महिलाओं के लिए यूजफुल साबित हो सकता है। किसी भी परेशानी की स्थिति में बस एक टैप करते ही आपके दोस्तों तक मदद का मेसेज चला जाएगा। यह ऐप हिंदी में भी उपलब्ध है
साइज : 12 MB
प्लैटफॉर्म : ऐंड्रॉयड (downlode करने के लिए यहाँ क्लिक करें.)
कीमत : फ्री

bSafe
इस ऐप की मदद से आप संकट की स्थिति में फैमिली मेंबर या करीबी लोगों को अलर्ट कर सकते हैं। इसमें फैमिली मेंबर्स या करीबी लोगों के नंबर्स फीड करने होते हैं, जिन्हें जरूरत पड़ने पर एक बटन दबाते ही मेसेज चला जाएगा। साथ ही, अपने आप कॉल भी चली जाएगी। इसका रिस्क मोड ऑन करके आप अपनी जीपीएस लोकेशन को दिए हुए नंबर से शेयर कर सकते हैं।
साइज : 5.9 MB
प्लैटफॉर्म : ऐंड्रॉयड, आईओएस और ब्लैकबेरी (downlode करने के लिए यहाँ क्लिक करें. )
कीमत : फ्री

Scream Alarm!
इस ऐप की सरलता ही इसकी खासियत है। यह तेज आवाज निकालने वाला ऐप है। किसी भी तरह का खतरा होने पर आप एक बटन दबाकर औरत की चीख जैसी तेज आवाज पैदा कर सकते हैं। यह आवाज आस-पास के लोगों को अलर्ट कर देती है।
साइज : 951 KB
प्लैटफॉर्म : ऐंड्रॉयड (downlode करने के लिए यहाँ क्लिक करें. )
कीमत : फ्री

SafetiPin
यह महिलाओं की सुरक्षा को एक खास तरीके से सुनिश्चित करने की कोशिश है। यह एक ऐसा प्लैटफॉर्म है, जहां लोग अपने इलाके की ऐसी जगहों के बारे में जानकारी देते हैं, जो महिलाओं के लिहाज से सेफ नहीं हैं। लोग इस ऐप पर उन जगहों की तस्वीरें शेयर कर सकते हैं और उन्हें सेफ्टी के लिहाज से रेट कर सकते हैं। ऐप यह भी जानने में मदद करता है कि कौन-सी जगह रात में या दिन के किसी पहर में सेफ नहीं है।
साइज : 6.4 MB - 20.3 MB
प्लैटफॉर्म : आईओएस, ऐंड्रॉयड
कीमत : फ्री

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...