सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

रविवार, 3 नवंबर 2013

Delete फाइल को फिर से रिकवर करें

 कम्प्यूटर या पेन ड्राइव में से किसी भी जरूरी फाइल का डिलीट हो जाना आम गलती है जिसे कई लोग करते हैं। कुछ मामलों में बहुत जरूरी फाइल भी डिलीट हो जाती है। ऐसे में उन फाइल्स को रिकवर किया जा सकता है। इसके लिए तकनीकी टिप्स भी हैं जिन्हें करना शायद आपके लिए आसान ना हो। लेकिन अगर आप आसानी से फाइल्स को रिकवर करना चाहते हैं तो उसका तरीका मैं आपको यहाँ बता रहा हूँ:

कम्प्यूटर से हमेशा के लिए डिलीट हो चुकी फाइल्स को वापस लाने के लिए एक खास सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। इसका नाम है डिस्कडिग्गर. यह एक खास सॉफ्टवेयर है जो इंटरनेट से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। डिस्कडिग्गर नाम का एक खास ऐप भी बनाया गया है। जो स्मार्टफोन से डिलीट हो चुकी फाइल्स को रिकवर करने का काम करता है।

इस खास सॉफ्टवेयर की मदद से हर तरह की फाइल रिकवर की जा सकती है। चाहें कम्प्यूटर से फाइल डिलीट हुई हो या फिर पेन ड्राइव से, डिस्कडिग्गर उसे वापस ला देता है। इस सॉफ्टवेयर के जरिए Windows 8, Windows 7, Windows Vista, Windows XP में से डिलीट हुई कोई भी फाइल वापस लाई जा सकती है।

इसे डाउनलोड करने के बाद अपने सिस्टम पर इंस्टॉल करें। इसके बाद जैसे ही आप डिस्कडिग्गर को खोलेंगे इसमें आपके सिस्टम में मौजूद सभी ड्राइव्स की एक लिस्ट आ जाएगी। इनमें से वो ड्राइव सिलेक्ट कीजिए जिसमें फाइल्स सेव की गई थीं।

अब रिकवरी प्रोसेसर को स्टार्ट करने के लिए नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें। इसके बाद सॉफ्टवेयर अपना काम करना शुरू कर देगा। इस प्रोसेस को किसी भी स्टेप पर आप रोक सकते हैं। इसे पॉज करने का ऑप्शन भी यह सॉफ्टवेयर आपको देगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...