सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

शनिवार, 19 अक्तूबर 2013

डेस्कटॉप पर System Cleanup का शर्ट-कट बनाने का तरीका

 
किसी भी कंप्यूटर के क्लिप बोर्ड में बहुत सारा डाटा जमा होता रहता है जिसका इस्तेमाल हम नहीं के बराबर करते हैं धीरे धीरे ये डाटा हमारे कंप्यूटर में बहत सारा जगह घेर लेता और हमारे कंप्यूटर की स्पीड भी इससे प्रभावित होती है इस लिए इसको समय-समय पर क्लीन करते रहना चाहिए । क्लिप बोर्ड को क्लीन करने का सबसे अच्छा तरीका है की आप इसके लिए एक शोर्ट-कट अपने डेस्कटॉप पर बना लें और समय-समय पर उसके द्वारा क्लिप बोर्ड को क्लीन करते रहे । (मैंने पहले भी कम्प्यूटर को तेजी से रिस्टार्ट करने के लिए शाॅर्टकट बनाने का तरीका बताया था, जिसे आप यहा क्लिक कर पढ़ सकते हैं।)

सब से पहले अपने कंप्यूटर डेस्कटॉप के किसी खाली जगह पर राईट क्लिक करें और फिर new और short cut को क्लिक करें|
अब आप के सामने एक नया विंडो खुलेगा उसमे आप निचे लिखा हुवा कोड टाइप करें और नेक्स्ट दबा दें |
cmd /c “echo off | clip”
नेक्स्ट दबाने के बाद शर्ट-कट फोल्डर का नाम लिखने का आप्शन आएगा उसमे आप System Cleanup टाइप करें और निचे फिनिश बटन को क्लिक करे । फिनिश को क्लिक करने के बाद आप के डेस्कटॉप पर एक आईकन दिखेगा System Cleanup के नाम का |
अब आप जब भी कम्प्यूटर पर काम करें, उससे पहले इस सिस्टम क्लीनअप आइकाॅन पर एक बार क्लिक कर दें। इससे आपके कंप्यूटर में जमा टेम्पोरेरी फाइलें खत्म हो जायेगा और आपके कंप्यूटर की स्पीड बढ़ जायेगी। काम खत्म होने के बाद भी इस पर आप एक बार क्लिक कर दें. काम करने के दौरान बना बेकार की सारी टेम्पोरेरी फाइलें फिर से खत्म हो जायेगा और आपके कंप्यूटर की स्पीड बना रहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...