सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

बुधवार, 9 अक्तूबर 2013

एक साथ कई gmail अकाउंट पर लॉग इन कैसे करें

 ईमेल आज अपने संदेशो का आदान-प्रदान करने का सबसे तेज तरीका बन चुका है. यहाँ फाइल सेंड की नहीं की अगले पार्टी को वो मेसेज मिल जाता है. आज ईमेल सर्विस में सबसे ज्यादा युज किया जाने वाला सर्विस गूगल द्वारा संचालित gmail है. आज इन्टरनेट यूज करने वाले लगभग सभी लोगों का कम-से-कम एक अकाउंट तो gmail पर जरुर है. पर अधिकतर लोगों का इसपर एक से अधिक अकाउंट भी रहता है. gmail के साथ समस्या यह है की आप एक इन्टनेट ब्राउज़र पर एक समय में एक ही gmail अकाउंट पर लॉग इन कर सकते हैं. अगर आपके पास एक से अधिक gmail अकाउंट है और आप लॉग इन किये हुए अकाउंट के अलावा अपने दुसरे gmail अकाउंट को यूज करना चाह रहे हैं, तो आपको सबसे पहले अपने मौजूदा अकाउंट से लॉगआउट करना होगा या ब्राउज़र बदलना पड़ेगा. मान लीजिये की आपने  firefox browser पर एक gmail अकाउंट को लॉग इन किया है. अब आप अपने दुसरे gmail अकाउंट को देखना चाह रहे हैं तो आपको अपने इस gmail अकाउंट को लॉगआउट करना पड़ेगा या फिर कोई और इन्टरनेट ब्राउज़र, जैसे की क्रोम या माइक्रोसॉफ्ट इन्टरनेट एक्स्प्लोरर ओपन कर उसपर दूसरा gmail अकाउंट पर लॉग इन करना पड़ेगा. यह तरीका बहुत बोरिंग और समय खाने वाला है. मैं आज आपको एक ऐसा तरीका बता रहा हूँ, जिसके द्वारा आप एक ही ब्राउज़र पर एक साथ कई gmail अकाउंट पर लॉग इन कर सकते हैं. इसके लिए आपको मेरे कुछ स्टेप्स फॉलो करना होगा:

1. सबसे पहले आप अपने किसी gmail अकाउंट पर लॉग इन कीजिये.

2. उसके बाद दाहिने तरफ ऊपर की ओर गियर वाले निशान के ठीक ऊपर जहाँ आपकी आपकी तस्वीर या प्रोफाइल लिखा होगा उसपर क्लिक कीजिये.

 3. क्लिक करने के बाद आपको वहां पर दो आप्शन दिखाई पड़ेगा: A. Add Account B. Sign Out का. 

 आप Add Account वाले आप्शन पर क्लिक कीजिये.इसपर क्लिक करते ही एक नया gmail अकाउंट का टैब ओपन हो जायेगा.

5. अब आप यहाँ पर अपने दुसरे gmail अकाउंट का ID और Password डालिए और अपने दुसरे gmail अकाउंट का इस्तेमाल कीजिये. इसी तरह आप जितना चाहे एक साथ कई gmail अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...