सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

मंगलवार, 15 अक्तूबर 2013

कहीं से भी करें अपने gmail को logout

 
क्या आपने कल अपने  ऑफिस में अपने gmail अकाउंट को खोला था और उसे लॉगआउट करना भूल गए?  आपको इससे अपने डाटा और जरुरी फाइल्स को दूसरों के द्वारा पढ़े जाने का डर है? क्या कहीं आप साइबर कैफ़े में जाकर अपने ईमेल को खोला था और उसे बंद करना याद नहीं रहा? अब आप इन सब परेशानियों से मुक्ति पा सकते हैं. अब जहाँ चाहें आप अपना अकाउंट लॉग इन करें और कहीं से भी उसे लॉगआउट कर सकते हैं, इससे आपको आपके डाटा चोरी हो जाने और आपके फाइल्स को दूसरों के द्वारा पढ़े जाने का डर खत्म हो जायेगा.

इसे मैं आपको एक उदाहरण के जरिये समझाता हूँ. मान लीजिये कल आपने मेल को अपने ऑफिस में ओपन किया. सारे मेल्स को पढने के बाद कुछ जरुरी लोगों को आपने अपनी पर्सनल चीजों के बारें में मेल भी भेजा. लेकिन जल्दबाजी में ऑफिस से निकलते वक्त आप अपने मेल को लॉगआउट करना भूल गए. इससे आपके मेल को दूसरों के द्वारा पढ़े जाने का डर रहेगा. इससे बचने के लिए आप अपने घर पर या कहीं भी जहाँ मेल खोलने की सुविधा हो, आप सबसे पहले अपने gmail अकाउंट को लॉग इन करें. login करने के बाद आप अपने अकाउंट के फ्रंट पेज यानी की इनबॉक्स के सबसे निचे चले आयें. यहाँ आपको दिए हुए चित्र के अनुसार लिखा हुआ दिखाई देगा.

अब आप इस बॉक्स को ध्यान से देखेंगे तो आपको यहाँ पर एक Details लिखा हुआ word दिखाई देगा. इस Details पर क्लिक करें:

 

Details पर क्लिक करते ही एक नया Activity Information विंडो खुलेगा, जो आपको कुछ इस प्रकार का दिखाई देगा:

अब इस पर आपको Sign Out All Other Session लिखा हुआ दिखाई देगा, जो सबसे ऊपर में 2nd Row में रहता है. इसपर आप क्लिक कर दें. ऐसा करते ही आपका gmail अकाउंट हर उस कंप्यूटर पर से लॉगआउट हो जाएगा, जिस-जिस पर आपने अभी तक इसे खोला था, चाहे वो दुनिया के किसी भी कोने में क्यूँ न हो.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...