सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

शुक्रवार, 18 अक्तूबर 2013

डिजिटल रूप में बदलें ऑडियो कैसेट के गाने को

 
एक फॉर्मैट की साउंड फाइलों को दूसरे फॉर्मैट में कैसे बदलें ? कंप्यूटर में अपनी आवाज को कैसे रेकॉर्ड करें ? कैसेट के गानों को अपने कंप्यूटर में कैसे लाएं ? हर ऑपरेटिंग सिस्टम का अपना ऑडियो फाइल फॉर्मैटहै। क्या एक गैजेट में इस्तेमाल होने वाला म्यूजिक दूसरी तरह के गैजट में नहीं चलाया जा सकता ? इस तरह के सवाल अक्सर लोगों के मन में उठते हैं. जब हम कैसेट प्लेयर पर संगीत सुनते थे , तो तरह - तरह के फाइल फॉमैर्ट्स का झंझट नहीं था. बस कैसेट को टेप रिकॉर्डर में डाला और गाना शुरू. लेकिन अब फाइल फॉमैर्ट्स का जंजाल बढ़ रहा है. क्या कैसेट्स में रखे पुराने सभी गाने अब बेकार हो गए हैं ? तो मेरा जवाब है:  बिल्कुल नहीं. मैं आज आपको कुछ ऐसी साईट और ट्रिक के बारे में बताऊंगा, जिसके जरिये आप अपने रील वाले कैसेट के गानों को डिजिटल फॉर्मेट में cd में सेव कर सकते हैं.

सबसे पहले मैं आपको यू - ट्यूब से ऑडियो फाइल को downlode करने के बारे में बताता हूँ. इसके लिए सबसे पहले यू - ट्यूब पर अपने पसंदीदा विडियो का यूआरएल ( वेब एड्रेस ) कॉपी कर लें। उसके बाद इसे flvto.com वेबसाइट पर दिए बॉक्स में पेस्ट करें और Convert To mpx बटन दबाएं। थोड़ी देर बाद Download Now पर क्लिक करके ऑडियो फाइल डाउनलोड कर लें।

अब मैं आपको रील वाले कैसेट के गाने कंप्यूटर में सेव करने का तरीका बता रहा हूँ. इसके लिए आपको अपने स्टीरियो या कैसेट प्लेयर और ऑडियो इनपुट - आउटपुट केबल की जरूरत पड़ेगी। ऐसी केबल म्यूजिक प्लेयर के साथ ही आती है और कुछ दामों में यह बाजार में भी मिल जाती है। अब आप इस केबल को कंप्यूटर से कनेक्ट करेंगे। अपना कैसेट प्लेयर ऑन करें और पसंदीदा कैसेट लगाएं। म्यूजिक प्लेयर के आउटपुट सॉकेट में केबल का एक सिरा लगाएं। केबल का दूसरा सिरा कंप्यूटर के आगे या पीछे मौजूद साउंड कार्ड के गोल इनपुट सॉकेट में लगाएं जो अक्सर लाल रंग का होता है। इसके बाद आप Start>All Programs>Accessories>Sound Recorder से कंप्यूटर में साउंड रेकॉर्डर सॉफ्टवेयर खोलें। कैसेट प्लेयर में कैसेट शुरू कर दें। साउंड रेकॉर्डर सॉफ्टवेयर में रेकॉर्डिंग के लिए बटन दबाएं। रेकॉर्ड बटन दबाते ही साउंड रेकॉर्डिंग शुरू हो जाती है। रेकॉर्डिंग रोकने के लिए जब चाहें स्टॉप बटन दबाएं और फाइल मेन्यू के जरिये फाइल सेव कर लें। आप इस साउंड फाइल को मनचाहे फॉर्मैट में कन्वर्ट भी कर सकते हैं।

अब मैं आपको कंप्यूटर पर चलने वाली साउंड रेकॉर्ड करने का ट्रिक बता रहा हूँ. आप साइट्स पर मौजूद गानों , साउंड इफेक्ट्स , विडियो , भाषणों , वेब रेडियो , यहां तक कि विडियो - चैट में होने वाली बातचीत को अपने सिस्टम में रेकॉर्ड करना चाहते हैं तो aktiv mpx Recorder नाम के फ्री सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सॉफ्टवेयर तब भी काम आएगा , जब आप भारी - भरकम फाइल में से सिर्फ ऑडियो वाला हिस्सा सहेजकर रखना चाहते हैं. Aktiv mpx Recorder को डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें. यह रेकॉर्डर न सिर्फ साउंड फाइलों को सेव करने के बाद एडिट करने की सुविधा देता है , बल्कि उन्हें wav, mpx, wma, au और aiff जैसे कई फॉमैर्ट्स में सेव भी कर सकता है ताकि आप उन्हें आसानी से अपने गैजट पर चला सकें। किसी भी साउंड को चलाने से पहले इस software को लॉन्च करें और बीच में दिखने वाले ब्राउज बटन को दबाकर सेव की जाने वाली साउंड फाइल की लोकेशन और नीचे फाइल का नाम दें। अब अपना पसंदीदा विडियो , गाना आदि चलाएं। गाना शुरू होते ही aktiv recorder पर ऊपर दिखने वाला रेकॉर्ड बटन दबाएं। रेकॉर्डिंग शुरू हो गई। जब चाहें , स्टॉप बटन से रेकॉर्डिंग रोक दें। आपकी साउंड फाइल पहले से बताई गई जगह पर सेव हो चुकी है।

अब मैं आपको ऑडियो फाइलों का कन्वर्जन के बारे में बताने जा रहा हूँ. आप जानते हैं की अलग - अलग गैजट्स , अलग - अलग कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम और अलग - अलग म्यूजिक प्लेयर्स पर अलग - अलग फॉर्मैट्स की साउंड फाइलें चलती हैं। इंटरनेट पर कई अच्छी वेबसाइट्स हैं जो एक से दूसरे ऑडियो फॉर्मैट में फाइल कन्वर्ट करने की फ्री सुविधा देती हैं। mediaconverter.org ऐसी वेबसाइट है। यह mpx, wav, ogg और 2 द्वड्ड जैसे दर्जनों साउंड फॉमैर्ट्स की फाइलें कन्वर्ट कर सकती है।कोई भी फाइल कन्वर्ट करने के लिए उसे अपने सिस्टम से अपलोड करना होगा। इसके लिए वेबसाइट पर दिया Browse बटन दबाकर अपने सिस्टम से  फाइल अपलोड करें। फाइल अपलोड हो जाने के बाद Next Step क्लिक कर आगे नया फाइल फॉर्मैट चुनें और OK दबाएं। कन्वर्जन शुरू करने के लिए Start दबाएं। फाइल कन्वर्ट होते ही डाउनलोड ऑप्शन दिखाई देगा।

2 टिप्‍पणियां:

  1. मुझे वास्तव में इस उपकरण की विशेषताएं पसंद हैं, विशेष रूप से https://youtubeconverter.to/, जो यूट्यूब से एमपी 3 में परिवर्तित करना आसान बनाता है।

    जवाब देंहटाएं
  2. मैं youtube to mp3, youtube mp4के लिए एक कन्वर्टर का उपयोग कर रहा हूं और youtube वीडियो 1080 है जिसे youtubeconverter.to डाउनलोड करें। आपको इसका उपयोग करने का प्रयास करना चाहिए, मैंने आपको बताया कि आप इस उपकरण में आपको निराश नहीं करेंगे।

    जवाब देंहटाएं

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...