सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

शनिवार, 12 अक्तूबर 2013

घर बैठे करें कमाई

आज दुनिया की 80% आबादी किसी न किसी रूप में इन्टरनेट का इस्तेमाल करती है. लोग रोजाना 24 घंटे में से कम से कम 2 घंटे तो इन्टरनेट पर जरुर बिताते हैं. अगर मैं यह कहूं कि आप रोजाना सिर्फ 20-30 मिनट इन्टरनेट पर बिताकर अपने महीने का मोबाइल खर्चा और जेब खर्च का जुगाड़ कर सकते हैं, तो शायद आपको यकीन नहीं होगा. लेकिन हकीकत यह है की आप अपने समय से सिर्फ 20 मिनट इन्टरनेट पर बिताकर ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं. इन्टरनेट की दुनिया में आज हज़ारों ऐसी वेबसाइट है जो लोगों को ऑनलाइन कमाई का जरिया उपलब्ध कराती है. आज trickinhindi आपको ऐसी ही कुछ वेबसाइट के बारे बताने जा रहा है. sms पढ़ कर करें कमाई                                                                                                       

आज मोबाइल का इस्तेमाल तो हम सभी करते हैं. लेकिन अपने मोबाइल से आप घर बैठे कमाई भी कर सकते हैं. कमाई के लिए आपको इस साईट द्वारा भेजे जाने वाले sms को पढना होगा, बदले में आपको रोजाना 2 रूपए से लेकर 10 रूपए तक की कमाई हो सकती है. आप अपने मोबाइल पर रोजाना कितने SMS पढना चाहते है यह आप तय कर सकते हैं. और आपको हर SMS के पढने के बदले 20 पैसे दिए जायेंगे और आपने दोस्‍त के हर SMS के पढने के बदले 10 पैसे दिए जायेंगे यानी अगर आप 10 SMS रोजाना चाहते हो तो सेटिंग में जाकर सेव कर दीजिये तो आपको कम से कम 2 रुपये रोज मिलना शुरू हो जायेंगे। इस के लावा आप अपने दोस्‍त को इस साईट से जोड़कर 2 रुपये प्रति एक दोस्त के हिसाब से भी कमा सकते हो। रूपयों का हिसाब किताब आप साइट पर बने अपने account खोलकर Earnings में देख सकते हो। आप इस साईट में रजिस्ट्रेशन करते समय आप को आपको अपना नाम और एड्रेस भरना होगा, जिससे आपके घर के पते पर चैक आ जायेगा। आप जब भी पैसे लेना चाहेंगे आपको payout पर क्लिक करना होगा और आपके नाम से आपके एड्रेस पर चेक भेज दिया जायेगा। इस साईट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें.  (मेरे द्वारा दिए हुए विवरण के अलावा आप वेबसाइट को खुद चेक करें, तभी आगे का प्रोसेस बढ़ाये. ऑनलाइन कमाई से जुड़े जालसाजों की संख्या भी बढ़ रही है। ऐसे में ऑनलाइन कमाई को लेकर सतर्क रहने की भी जरूरत रहती है।)

Apps बना कर करें कमाई

स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए लाखों ऐप्लिकेशन बन और बिक रही हैं। अगर आपके पास ऐप बनाने के लिए अच्छा आइडिया है तो भी आप किसी डेवलपर की सेवाएं लेकर अपनी ऐप बनवा सकते हैं।’ ऐप बनाने के बाद 30-100 डॉलर की सालाना फीस चुका कर आप गूगल, ऐपल, माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज स्टोर पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

सेल्फ पब्लिश बुक से कमाई

सेल्फ पब्लिश बुक अगर आपको लेखन से प्यार है, तो कई साइट पैसे  देकर ऑनलाइन बुक लिखवाने से लेकर उसकी रॉयल्टी से कमाई करने का मौका देती हैं। इन्हीं साइटों में से एक है अमेजन। अमेजन किंडल डायरेक्ट पब्लिसिंग के नाम से यह फीचर चलाती है। इसमें कोई भी ऑनलाइन बुक लिखकर उसे किंडल बुकस्टोर पर डाल सकता है। इसकी बिक्री पर लेखक को 70 फीसदी तक रॉयल्टी मिलती है।

यू ट्यूब से कमाई

यू ट्यूब अब आपके ओरिजनल वीडियो को ऑनलाइन डिस्ट्रीब्यूट कर, उससे होने वाली कमाई में आपको हिस्सा देती है. इसके लिए यू ट्यूब एक पार्टनर प्रोग्रामचलाती है. इसमें शामिल होने के लिए यूजर्स को सबसे पहले www.youtube.com/creators/partner.html पर जाकर यू ट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के लिए एप्लाई करना होगा। यूजर्स को इसी रजिस्ट्रेशन के माध्यम से अपने वीडियो अपलोड करना होगा। यू ट्यूब की टेक्निकल कमेटी ऑरीजनलिटी और क्वालिटी का परीक्षण करेगी। इसके फोटो बेचें, करें कमाई फोटो स्टॉक रखने वाली वेबसाइट भी आपके ऑनलाइन कमाई का जरिया बन सकती है। दुनिया भर में www.shutterstock.com, www.shutterpoint.com और www.istockphoto.com जैसी कई वेबसाइट फोटो खरीदकर उसका भुगतान करती हैं। इसमें साइट के मेंबर को अपनी फोटो को साइट पर सब्मिट करना होता है। फिर उसके बाद साइट की पॉलिसी के अनुसार आप 15 से 85 फीसदी तक रॉयल्टी पा सकते हैं।

पुराने सामान बेचकर करें कमाई

ऑनलाइन पुराने सामान बेचकर करें कमाई आसानी से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में से ये एक तरीका है। इसमें आप अपने घर में रखे पुराने सामानों को ऑनलाइन बेचकर कमाई कर सकते हैं। कई वेबसाइट आपको इन यूजलेस सामानों के लिए मुफ्त ऐड देने की सुविधा देती हैं।
इसके सहारे पुराने सामानों की फोटो www.olx.in, www.quickr.com जैसी कई साइटों पर अपडेट कर उसे बेचने से कमाई कर सकते हैं। 

ऑनलाइन वर्क, ऑनलाइन कमाई  

www.odesk.com और www.elance.com जैसी साइट ऑनलाइन कमाई के मामले में दुनिया भर में फेमस साइटों में भी शामिल है। इन दोनों साइटों में सबसे पहले आपको टेस्ट देकर खुद को साइट के लिए यूजफुल साबित करना होता है। एक बार रजिस्टर होने के बाद आप साइट अलग-अलग काम के लिए मेंबर्स को कॉन्ट्रेक्ट और फ्रीलांसर के रूप में हायर करती है। काम पूरा होने पर प्रति घंटा या अन्य तरीकों से पैसा देती है। दुनिया भर में कई वेबसाइट ऐसा करती हैं.

ई-टयूटर

ई-टच्यूटर भी ऑनलाइन कमाई के चर्चित तरीकों में से एक है। कई वेबसाइट अलग-अलग विषयों को लेकर लोगों से पेड ई-टच्यूटर की सुविधा लेती हैं। इनमें www.tutorvista.com और www.2tion.net जैसी साइटें प्रमुख हैं। यूजर ऐसी ही साइटों पर खुद को रजिस्टर कर चंद घंटे पढ़ाकर मोटी कमाई कर सकता है।


ब्लॉग के जरिये कमाई                                                                                                       

आप अपना ब्लॉग बनाकर भी ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं. यह भी एक ऑनलाइन मार्केटिंग का जरिया है। आप अपने ब्लॉग पर प्रोडक्ट बेचने वाली कंपनियों के विज्ञापन पोस्ट कर उन साईट से कमीशन प्राप्त कर सकते है. www.flipkart.com और www.amezon.in के जरिए सीधे विज्ञापन बेचे जा सकते हैं।


(सावधान : मेरे इस पोस्ट को सिर्फ पढ़ कर किसी भी वेबसाइट पर भरोसा ना करें. पहले खुद चेक कर लें तभी आगे बढे. किसी भी प्रकार की जालसाजी के यह trickinhindi.blogspot.in जिम्मेवार नहीं होगा. )

1 टिप्पणी:

  1. Usually I never comment on blogs but your article is so convincing that I never stop myself to say something about it. You’re doing a great job Man,Keep it up.“Anyone can start a blog, but the real test is getting readers.” Thanks for sharing your experience
    Sky Properties

    जवाब देंहटाएं

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...