सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

शुक्रवार, 11 अक्तूबर 2013

इन्टरनेट ब्राउज़र के लिए उपयोगी शॉर्टकट

 
इन्टरनेट का इस्तेमाल करने के समय हमें बार कीबोर्ड का इस्तेमाल कर लम्बे-लम्बे लाइनों को लिखना पड़ता है. बार-बार माउस को इधर-उधर घुमाना पड़ता है. मैं इन सब परेशानी से निजात दिलाने के लिए कुछ शॉर्टकट लेकर आया हूँ, जो आपको इन्टरनेट चलते वक्त बहुत काम आएगा और आपका समय बचाने में मददगार साबित होगा. मेरे दिए हुए इन्टरनेट शॉर्टकट निम्न हैं :

  1. किसी भी इन्टरनेट ब्राउज़र के एड्रेस बार में सीधे जाने के लिए आप ALT+D बटन का इस्तेमाल करें.

  2. आपको किसी भी इन्टरनेट ब्राउज़र के Address Bar में किसी .com वेबसाइट या ब्लॉग का पूरा पता टाइप करने की जरुरत नहीं है, जैसे : www.google.com, www.yahoo.com. इसकी जगह आपको सिर्फ बीच वाले शब्द ही टाइप करना पड़ेगा और CTRL+Enter का बटन दबाकर आप उस साईट पर जा सकते हैं. आपको www. और .com टाइप करने की जरुरत नहीं है. 

  3. आप जब ईमेल या फेबूक आदि में लॉग इन करते हैं तो यूजर नेम और पासवर्ड बॉक्स में जाने के लिए TAB बटन का इस्तेमाल करें. इससे आप एक बॉक्स से दुसरे बॉक्स में बिना माउस का इस्तेमाल किये बगैर जा सकते हैं. पिछले बॉक्स में वापिस जाने के लिए SHIFT+Tab बटन का इस्तेमाल करें.

  4. किसी भी वेबसाइट या पोस्ट की अक्षरों को अगर आप बड़ा करके देखना चाहते हैं तो आप CTRL के साथ + बटन का इस्तेमाल करें और अगर छोटा देखना चाहते हैं तो CTRL के साथ - (माइनस) बटन का उपयोग करें.

  5. अगर आप किसी webpage के पिछले पेज पर जाना चाहते हैं तो BACKSPACE बटन का इस्तेमाल करें. आप Backspace बटन के अलावा ALT+Left Arrow को भी एक साथ दबाकर यह काम कर सकते हैं. अगले पेज पर जाने के लिए ALT+Right Arrow बटन का इस्तेमाल करें.   

  6. अगर आप किसी पेज या वेबसाइट को दुबारा रीलोड करना चाहते हैं या रिफ्रेश करना चाहते हैं तो F5 बटन का इस्तेमाल करें. 

  7. किसी भी इन्टरनेट ब्राउज़र को फुल स्क्रीन करने के लिए F11 बटन का इस्तेमाल करें. नार्मल स्क्रीन करने के लिए वापस F11 बटन को ही दबाएँ. 

  8. अगर आप चाहते हैं की किसी वेबसाइट या ब्लॉग पर दी हुयी कोई लिंक अलग पेज या टैब में खुले तो इसके लिए आप CTRL बटन दबाकर उस लिंक पर क्लिक करें.

  9. अगर आप वेबसाइट या ब्लॉग से किसी फोटो को अपने कंप्यूटर में सेव करना चाहते हैं तो उस फोटो को माउस लस क्लिक कर अपने डेस्कटॉप पर ड्रैग करके छोड़ दें. यानी की उस चित्र को पकड़ कर खीचें और अपने डेस्कटॉप पर छोड़ दें. इस तरह वो फोटो आपके डेस्कटॉप पर सेव हो जाएगी.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...