सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

रविवार, 29 सितंबर 2013

अपने PEN DRIVE को कंप्यूटर का रैम बनायें

 आप computer पर काम कर रहे हैं और कोई फाइल बहुत देर से ओपन हो रही हो तो जरुर आपके कंप्यूटर की स्पीड बहुत slow है. कंप्यूटर slow होना अक्सर रैम की क्षमता पर निर्भर करता है. आपके Computer की रैम बहुत कम होने के कारण आपके Computer की Speed स्‍लो हो जाती है. अब अगर RAM खरीदने बाज़ार जायेंगे तो कम-से-कम 500-1000 रुपये खर्च करने पड़ेंगे. पर मेरी इस ट्रिक से आप बिना RAM ख़रीदे ही आप अपने PEN DRIVE को ही RAM की तरह इस्तेमाल कर सकेंगे.  और Computer की Speed को बढा सकते हैं, इसके लिये आपको मेरे द्वारा निचे दिए हुए स्टेप्स फॉलो करने होंगे: सबसे पहले अपने Computer के USB पोर्ट में अपनी pendrive लगाइये.  (यह कम से कम 2 GB का हो, तो अच्छा रहेगा.) अब My Computer के Icon पर Right click कीजिये। अब खुली context menu में से Properties पर क्लिक कीजिये। Properties पर क्लिक करते ही एक विण्‍डो ओपन होगी, (विण्‍डोज 7 तथा 8 में इस स्‍टैप के बाद आपको Properties पर क्लिक करने के बाद Advanced System Settings पर क्लिक करना होगा विण्‍डोज xp में ऐसा नहीं करना है) इस विण्‍डो में Advanced tab पर क्लिक कीजिये। अब Performance की Settings बटन पर क्लिक कीजिये। 

Performance Option विण्‍डो ओपन होगी, इस विण्‍डो में Advanced tab पर क्लिक कीजिये।

इसके बाद Virtual memory के अन्‍दर Change button बटन पर क्लिक कीजिये।

यहॉ Automatically manag paging file size for all drives पर टिक अगर लग रहा हो तो हटा दीजिये। अब अपनी pendrive को दी गयी लिस्‍ट में से सलैक्‍ट कीजिये। अब custom size पर क्लिक कीजिये और वैल्‍यू दीजिये, यह वैल्‍यू आपकी pendrive के खाली स्‍पेस के बराबर तक हो सकती है। अब सैट बटन पर क्लिक कर दीजिये।

अब इसके बाद आप अपने Computer को Restart कर दीजिये, लेकिन pendrive को मत
निकालिये। जब Computer दोबारा चालू होगा तो आपके Computer की Speed बढ चुकी होगी, और आपकी pendrive आपकी रैम की तरह काम कर रही होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...