सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

शनिवार, 7 सितंबर 2013

अच्छा पढ़ें तो अच्छा बने

बच्चों का अधिकतर समय अब टीवी और इन्टरनेट व मोबाइल पर ही बीतता है. इसको देखते हुए आज बहुत सारी वेबसाइट बच्चों के लिए उपलब्ध है, जिसमे बच्चों के लिए मनोरंजन से लेकर पढ़ाई-लिखाई की चीजें भी रहती है. मैं पहले भी बच्चों के लिए कुछ रोचक वेबसाइट के बारे में पोस्ट दिया था. उस पोस्ट को पढने के लिए यहाँ क्लिक करें. बच्चों को इंटरनेट पर मनोरंजन की तलाश रहती है लेकिन कई बार वे भटककर गलत जगह पहुंच जाते हैं। जो माता-पिता बच्चों को मनोरंजक और शिक्षाप्रद साहित्य पढ़ते देखना चाहते हैं, वे अक्सर निराश होते हैं क्योंकि बच्चों के मतलब की अच्छी भारतीय वेबसाइटों की संख्या कम है। आप अपने बच्चों को इन वेबसाइटों के बारे में बताएं, जो साफ-सुथरी और अच्छी कहानियां, कविताएं, गेम और ऐक्टिविटीज़ को प्रमोट करती हैं। आज मैं फिर से बच्चों के लिए इन्टरनेट की दुनिया से  कुछ बेहतरीन साईट लेकर आया हूँ, जो बच्चों के साथ-साथ उनके अभिभावक के लिए भी लाभदायक है:

1. dimdima.com
डिमडिमा डॉट कॉम भारतीय विद्या भवन की तरफ से चलाई जाने वाली वेबसाइट है जो इसी नाम की एक पत्रिका का ऑनलाइन वर्जन कही जा सकती है। यहाँ प्ले ऐंड विन, क्राफ्ट ऐंड ऐक्टिविटीज, फन जोन, स्टोरी टाइम और पोयट्री कॉर्नर जैसी चीजें बच्चों को पसंद आएंगी। यहां बच्चों के साथ-साथ अभिभावकों, शिक्षकों और स्कूलों के लिए भी अलग सेक्शन हैं।

2. pitara.com

बच्चों के लिए साफ-सुथरी और सुरक्षित वेबसाइट है पिटारा डॉट कॉम। यहां काफी वरायटी दिखाई देती है। जिन्हें टेलस्पिन, मैगजीन, डिस्कवर, एक्टिविटीज, गेम्स और रेफरेंस नाम दिए गए हैं। टेलस्पिन और मैगजीन सेक्शंस में कहानियां, लेख और मनोरंजक जानकारियां हैं। फन ऐक्टिविटीज में आर्ट ऐंड क्राफ्ट से जुड़ी गतिविधियां सिखाई जाती हैं। डिस्कवर और रेफरेंस में ऐसी सूचनाएं हैं जो बच्चों का ज्ञान बढ़ाएंगी और पढ़ाई में भी उपयोगी साबित होंगी।

3. chandamama.com

चंदामामा बच्चों की बहुत पुरानी और लोकप्रिय पत्रिका है और चंदामामा डॉट कॉम उसी पत्रिका का ऑनलाइन वर्जन है। यहां बच्चे न सिर्फ कहानियां, पहेलियां आदि पढ़ सकते हैं बल्कि जिन्हें लिखने का शौक है, वे अपनी रचनाएं भी पोस्ट कर सकते हैं। यहां चंदामामा पत्रिका में बरसों से छपती रही कहानियों का संग्रह भी है. यह वेबसाइट हिंदी समेत कई भाषाओं में है।

4. balmitra.com
बालमित्र डॉट कॉम वेबसाइट चार हिस्सों में बांटकर पेश की गई है - अबाउट इंडिया, स्टोरी बुक, लैंग्वेज बुक और रीडर्स स्पेशल। जैसा कि नाम से जाहिर है, पहले हिस्से में भारत के बारे में ब्योरेवार जानकारियां दी गई हैं और स्टोरी बुक में लोककथाएं और दिलचस्प कहानियां हैं। लैंग्वेज बुक सेक्शन बेहतरीन  जहां बच्चे हिंदी, मराठी, तेलुगू, मलयालम, तमिल और अंग्रेजी जैसी भाषाएं भी सीख सकते हैं।

5. kidswebindia.com
​किड्सवेबइंडिया डॉट कॉम पर सिर्फ मनोरंजक चीजें ही नहीं हैं बल्कि बच्चों को पढ़ाई-लिखाई से जुड़े राय-मशविरे भी दिए जाते हैं। जैसे यह कि इम्तिहानों के वक्त तैयारी कैसे करें और तनाव से कैसे बचें। अपने देश, इतिहास, संस्कृति, त्योहारों वगैरह के बारे में बहुत सी जानकारी यहां है जो सीखने के साथ-साथ होमवर्क में भी काम आएगी। पहेलियां, चुटकुले, गेम्स जैसी टाइमपास चीजें भी हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...