सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

शुक्रवार, 27 सितंबर 2013

गूगल के कुछ मजेदार ट्रिक्स

Google : इन्टरनेट का बादशाह: आज पंद्रह साल का हो गया. 26 सितम्बर 1998 को एक जन्मी एक छोटी सी इन्टरनेट क्रांति, आज विश्व के हर कोने में पहुँच गया है. इन्टरनेट की दुनिया की कल्पना बिना इसके अब असंभव है. यह विश्‍व का सबसे लोकप्रिय सर्च इंचन है.  लेकिन क्‍या आपको पता है कि गूगल पर सिर्फ सर्च ही नहीं बल्कि और भी बहुत कुछ कर सकते हैं. गूगल के कुछ मनोरंजक ट्रिक्स मैंने पहले भी आपलोगों के सामने रखा था, जिसे आप यहाँ क्लिक कर पढ़ सकते हैं. गूगल के जन्मदिन पर मैं आज फिर गूगल के कुछ वैसे ही मनोरंजक ट्रिक्स लेकर आया हूँ. जिसे आजमा कर आप भी चौंक जायेंगे. अगर आप खाली बैठें हैं तो कुछ Google ट्रिक्स का आनन्‍द उठाईये शायद कुछ काम का मिल जाये।1. Google पर कोई भी Calculation सीधे सीधे बिना किसी Calculater की मदद से की जा सकती है अगर नहीं तो करके देख लें उदाहरण के तौर पर Google के होमपेज पर सर्च बार में 3+3 टाइप कर ENTER करें आपको उत्‍तर मिलने साथ साथ पेज पर Calculater आ जायेगा यह तो एक छोटा सा उदाहरण है आप कोई भी Calculation गूगल के माध्‍यम से कर सकते हैं।

2. Google ने ग्राफ बनाने की सुविधा भी दे रखी है, जब आप यह कोड sqrt(cos(x))*cos(300x)+sqrt(abs(x))-0.7)*(4-x*x)^0.01, sqrt(6-x^2), -sqrt(6-x^2) from -4.5 to 4.5 Google सर्चबार में डालोगे तो आपको एक heart की आक़ति दिखाई देगी। असल में इस कोड में जो equation दी गयी हैं गूगल ने ग्राफ तो उसी equation के हिसाब से बनाया है लेकिन उसकी आक़ति heart जैसी दिखाई देती है।
3. Google सर्च बार में जब do a barrel roll शब्‍द को लिख कर सर्च बटन पर जैसे क्लिक किया जाता है Google सर्च पेज अचानक ही 360 अंश के कोण पर घूम जाता है, जो वाकई में मजेदार है।

4. अगर आपके पास डिजिटल कैमरे से खींचा हुआ या स्‍कैन किया गया हुआ फोटो है, जिसके बारे में आप नहीं जानते तो  Google सर्च आपके बहुत काम का हो सकता है, बस अपने फोटो या Image को Google सर्च बार तक खींच कर ले जाईये और वहां छोड दीजिये, Google आपको उस फोटो या Image से सम्‍बन्धित सारी जानकारी जो दुनियाभर की किसी बेवसाइट पर होगी लाकर दे देगा या उसी Image से मिलती जुलती बहुत सारी Image भी सर्च कराकर दे देगा।
 

5. Google सर्च बार में Askew (तिरछा) शब्‍द लिखकर सर्च कराने से Google होमपेज तिरछा हो जाता है, है ना कमाल।

6. Google सर्च बार में zerg rush शब्‍द लिखकर सर्च कराने से Google होमपेज पर Google शब्‍द का 'oo' पूरे सर्च बार को तहस नहस कर देता है असल में यह एक Game है जो zerg rush  को टाइप करने से Google होमपेज पर चलने लगता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...