सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

शनिवार, 14 सितंबर 2013

बहुत काम की ये हिंदी वेबसाइट

आज १४ सितम्बर है... यानी की हिंदी दिवस. इन्टरनेट जरिये आज के लोग facebook और ट्विटर के जरिये हिंदी दिवस की बधाई एक-दुसरे को दे रहे है. पहले इन्टरनेट पर काम करना सिर्फ अंग्रेजी जानने वालों के लिए था लेकिन आज के समय में इन्टरनेट पर सिर्फ अंग्रेजी का एकाधिकार नहीं रह गया है. हिंदी ने भी अपना दखल इस क्षेत्र में बढ़ाना शुरू कर दिया है. आज इन्टरनेट पर अंग्रेजी के समकक्ष हिंदी भी अपनी मौजूदगी दिखा रहा है. आज इन्टरनेट पर ऐसा कोई काम नहीं रह गया है, जो हिंदी में न किया जा सके. इसको देखते हुए मैं आज इन्टरनेट की दुनिया से हिंदी से जुडी कुछ खास वेबसाइट लेकर आया हूँ, जो आमलोगों के काफी काम आएगी.

1. http://www.saralhindi.com/

यह वेबसाइट ऑनलाइन हिंदी में किसी भी चीज की जानकारी के लिए सर्वथा उपयुक्त है. इस वेबसाइट पर आप हिंदी से जुडी बहुत ही रोचक जानकारी पा सकते हैं. साथ ही हिंदी में आप भगवद्गीता और रामायण जैसे महापुराण को पढ़ सकते हैं. हिंदी में विकिपीडिया आपको यहाँ आसानी से मिल जायेगा. 

2. http://www.achhikhabar.com/

अपने नाम के अनुरूप ही यह वेबसाइट सिर्फ अच्छी ख़बरों को पिटारा अपने पास रखता है- वह भी हिंदी में. यहाँ पर आप हिंदी में कहानी और जानकारी वाले पोस्ट पढ़ सकते है. इस वेबसाइट पर जीवन से जुडी बहुत सी सक्सेस मंत्र का भी पोस्ट दिया हुआ है, जो लोगों के काफी काम आएगी. 

3. http://www.apnihindi.com

हिंदी में किताबें पढने के शौकीन लोगों के लिए यह वेबसाइट बनाई गयी है. यहाँ पर इसके संग्रह में से अपनी पसंद के लेखक और कवि के कहानी और कविताओं को अपनी मातृभाषा में पढ़ सकते है. यह साईट रोज नयी-नयी किताबों को अपने लाइब्रेरी में रखता है. जिसे पाठक जब चाहे उसे पढ़ सकते है. इस वेबसाइट पर किताबों को downlode करने की भी सुविधा दी गयी है. यहाँ पर आप भारत के मशहूर उपन्यास चंद्रकांता का पूरा भाग पढ़ सकते हैं. 

4. http://www.onlinetyari.com 

विधार्थियों के लिए अंग्रेजी में आज हज़ारों वेबसाइट उपलब्ध है. जिस पर स्टूडेंट्स अपनी समस्याओं का समाधान खोजते हैं. लेकिन यह वेबसाइट हिंदी भाषा के विधार्थियों को ध्यान में रखकर बनाई गयी है. इस पर परीक्षा से सबंधित सारी सामग्री दी हुयी है वो भी हिंदी भाषा में. यह वेबसाइट प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे विधार्थियों के लिए बहुत मददगार साबित हो सकती हैं. 

5. http://yanthram.com/hi/

आज सर्च इंजन के रूप में गूगल दुनिया भर में अपनी पकड़ बना चुका है. लेकिन यह एक ऐसा यांथ्रम एक ऐसा सर्च इंजन वेबसाइट है, जो सबकुछ हिंदी में ही लिखता है और सर्च भी हिंदी में ही करता है. इसे इस्तेमाल करने पर पूरी तरह भारतीय होने का एहसास होता है. इस पर सर्च करने का अंदाज अलग और नया है. 

6.http://vayanjan.com

यह वेबसाइट मुख्य तौर पर महिलायों और खाना बनाने के शौकीन लोगों के लिए बनाया गया है. इस वेबसाइट पर एक-से-बढ़कर एक वयंजन बनाने की विधि बताई गयी है- और वो भी हिंदी में. इस प्रकार यह वेबसाइट हर घरेलु महिलायों के लिए भी बहुत उपयोगी है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...